लखनऊ की मुमताज खान का इंडिया-A में चयन, सदर बाज़ार में सब्जी बेचते हैं पिता

loading...

लखनऊ। कौन कहता है आसमान में सुराग नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालों यारो। जी हैं ये कहावत सच की है राजधानी लखनऊ के सदर में रहने वाले सब्जी विक्रेता हफीज खान की बेटी मुमताज ने। मुमताज का चयन 28 सितंबर से होने वाली ऑस्टेलियन हॉकी लीग के लिए भारतीय महिला हॉकी ए टीम में हुआ है। मुमताज की कामयाबी की खबर के बाद परिवार और मुहल्ले में खुशी की लहर है।
गरीब पिता ने बेटी को लगाये ‘पंख’
बता दें कि सब्जी विक्रेता हफीज ने बेहद तंगी के बावजूद अपनी बेटी मुमताज खान को खेलने से कभी नहीं रोका। चार साल पहले हफीज अपनी बेटी को लेकर स्टेडियम गये और स्पोर्ट्स हॉस्टल में दाखिला दिलाया। बेटी ने भी दमदार खेल की बदौलत सब जूनियर, जूनियर व स्कूल नेशनल चैंपियनशिप में खूब नाम कमाया। मुमताज के लिए बड़ी खबर पिछले साल दिसंबर महीने में आई जब उसका चयन बैंकाक में हुए अंडर-18 एशिया कप में के लिए भारतीय टीम में किया गया। मुमताज ने एशिया कप में फारवर्ड खिलाड़ी के रूप में दमदार प्रदर्शन किया और भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की।
ओलंपिक खेलना मुमताज का सपना
भारतीय महिला हॉकी ए टीम में चयन होने के बाद मुमताज बेहद खुश हैं। हॉकी को जिंदगी बना चुकी मुमताज को डांस का भी शौक है। हालांकि वह कहती हैं कि मुङो डांस आता नहीं, बस शौक ही है। मुमताज अपने एक भाई, चार बहनों व अभिभावकों के लिए जितना संभव हो वो करना चाहती हैं। ताकि उनके परिवार को आर्थिक रूप से मजबूती मिल सके। फिलहाल वह ट्रेनिंग पर ध्यान दे रही हैं। मुमताज का सपना ओलंपिक या एशियाई खेलों में भारत को पदक दिलाना है।

loading...

Related Posts

About The Author

Add Comment