गर्मी में GYM करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल…

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नई दिल्ली (अशरफ)। गर्मी में कसरत या जिम करना शरीर के लिए हमेशा फायदेमंद रहता है, लेकिन गर्मियों के मौसम में ज्यादा व्यायाम आपको मुश्किल में भी डाल सकता है। गर्मियों में रक्तचाप कम होने या फिर हार्टबीट रेट बहुत ज्यादा बढ़ जाने की समस्या होती है। इसलिए कोई भी व्यायाम या वर्कआउट करते समय इन बातों पर नजर रखना आवश्यक है। अगर आपको या कसरत

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करते वक्त चक्कर या चिड़चिड़ापन आने पर तुरंत डॉक्टर से जांच करवा लें। जिम में रनिंग, कार्डिओ, स्टंट ट्रेनिंग और साइकिलिंग करने से बचे।
ग्लूकोज और चॉकलेट रखें पास
गर्मियों में जिम या कसरत करते वक्त अपने पास ग्लूकोज और चॉकलेट जरूर रखें। ताकि अगर मौसम का दुष्प्रभाव आपकी सेहत पर पड़े तो आप उससे बच सकें। 500 मिलीलीटर पानी में 20 या 30 ग्राम ग्लूकोज मिलाकर पी सकते हैं। वजन कम करना है तो नीबू पानी या पानी में नीबू और शहद मिलाकर खाली पेट ही पिएं। इस मौसम में दिन में भी लिक्विड डाइट को ज्यादा शामिल करें। इसके लिए लस्सी, नारियल पानी, बिना छाना हुआ जूस पीना भी काफी फायदेमंद रहता है।
एसी, कूलर या पंखे के नीचे कसरत न करें
गर्मियों के मौसम में व्यायाम करते समय एसी, कूलर या पंखे के एकदम नीचे वर्कआउट न करें। इनसे बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। खासकर अगर आप वजन कम करने के लिए व्यायाम कर रहे हैं तो पंखे की हवा के नीचे भी बिल्कुल न आएं। बहुत ज्यादा गर्मी के समय खुले में व्यायाम या वर्क-आउट करना भी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

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