जल्द ही पिनकोड की जगह फिंगरप्रिंट से होगा पेमेंट!

वाशिंगटन (एजेंसी) डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड धारकों को जल्द ही पिन याद रखने के झंझट से निजात मिल सकती है। अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने ऐसे नए कार्ड का परीक्षण किया है, जिसमें आपका बायोमेट्रिक डाटा फीड किया गया है। जब आप किसी स्टोर में खरीददारी करने जाएंगे तो कार्ड से भुगतान करने के दौरान पिनकोड की जगह उंगलियों के निशान से आप पेमेंट कर सकेंगे। इन नए कार्ड का दक्षिण अफ्रीका में सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस कार्ड को फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक के आधार पर तैयार किया गया है। अगले कुछ महीनों में इस कार्ड का परीक्षण यूरोप अमेरिका समेत एशियाई देशों में किया जाएगा।फिंगर प्रिंट से ऐसे होगा पेमेंट
जब आप अपने बैंक से कार्ड को रजिस्टर करेंगे तो आपके फिंगरप्रिंट कार्ड के डिजिटल टेंपलेट में स्टोर कर लिए जाएंगे। इसके बाद आप किसी भी भुगतान टर्मिनल पर लगे ईएमवी कार्ड रीडर के सामने पिन के बजाए फिंगरप्रिंट स्कैन करके भुगतान कर सकेंगे। आपको कार्ड मशीन में डालने के बाद सेंसर पर अपनी उंगलियों के निशान देने होंगे।
धोखाधड़ी रोकना मकसद
इस तरह के कार्ड से आपके कार्ड का इस्तेमाल कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर पाएगा। यह कार्ड भुगतान को लेकर होने वाले धोखाधड़ी से निजात दिलाएगा। नए तरह के कार्ड के लिए पहले मौजूद ईएमवी टर्मिनल में किसी तरह के बदलाव की जरूरत नहीं पड़ेगी।

loading...

Related Posts

About The Author

Add Comment