9000 करोड़ का कर्ज़दार माल्या लंदन में गिरफ्तार, 5 करोड़ जमानत देकर हुआ रिहा

मुंबई। भारत में 17 बैंको का 9000 करोड़ डकारने के बाद ब्रिटेन भाग गये शराब कारोबारी विजय माल्या को लंबी तहकीकात के बाद मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि कुछ ही घंटे बाद वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 5 करोड़ रुपये की जमानत और पासपोर्ट जमा कराने के बाद माल्या को रिहा कर दिया स्कॉटलैंड यार्ड के मुताबिक विजय माल्या को धोखाधड़ी के आरोपों में भारतीय अधिकारियों की ओर से गिरफ्तार किया गया। इसके बाद माल्या को जमानत भी मिल गई।
माल्या की गिरफ्तारी की खबर के बाद केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि कानून अपना काम करेगा। माल्या को भारत लाया जाएगा। भारत को इकलौते माल्या का ही इंतजार नहीं है बल्कि ऐसे कई लोग हैं, जो ब्रिटेन में रहकर भारतीय कानून के शिंकजे से बचे हुए हैं।
ललित मोदी (पूर्व आईपीएल कमिश्नर)
भारत में इंडियन प्रीमियर लीग के जनक पूर्व कमिश्नर ललित मोदी पर बीसीसीआई में रहते हुए वित्तीय गड़बड़ी के आरोप हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए ललित मोदी 2009 से ब्रिटेन की शरण में हैं।
नदीम (संगीतकार)
भारत में संगीत को जलवा बिखेरने वाले नदीम सैफी पर टी-सीरीज के मालिक गुलशन कुमार की हत्या की साजिश का आरोप है। भारत नदीम के मामले में ब्रिटेन की अदालत में प्रत्यर्पण का केस हार चुका है।
संजीव चावला (सट्टेबाज)
संजीव चावला पर साल 2000 के दौरान दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैंसी क्रोन्ये से करोड़ों रुपये कर मैच फिक्सिंग के आरोप हैं।
गौरतलब है कि पिछले साल जब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा भारत यात्रा पर आई थीं, तो उन्हें प्रत्यर्पण के लिए 57 लोगों के नाम सौंपे गए थे।

loading...

Related Posts

About The Author

Add Comment